तनाव से कैसे बचे – डिप्रेशन से छुटकारा पाने के 10 आसान तरीके

डिप्रेशन से मुक्ति पाए – How to get rid off depression – तनाव से  छुटकारा पाने के 10 आसान तरीके हिंदी में : आज कल हर कोई व्यक्ति तनाव से ग्रसित है । आज कल के व्यस्त जीवन में तनाव एक समान्य बात हो गयी है । कोई अपनी नौकरी को लेकर तनाव में है । कोई काम को लेकर, कोई प्यार को लेकर, कोई किसी चीज के खो जाने के डर से तनाव में, छात्र एग्जाम को लेकर तनाव में। कहने का मतलब है कोई न कोई किसी दूसरी चीज के बारे में सोच कर तनाव में है जो आपको कोई नुक्सान पहुचाने वाली नही। कोई अपने करियर और भविष्य को लेकर गहन चिंता में डूबा हुआ है। और अपने आज को जी नही रहा। लेकिन कुछ व्यक्ति ऐसे भी होते है जो बिलकुल भी टेंशन नही लेते। आपने उनको कहते हुए सुना होगा “जो होगा देखी जायेगी दुनिया जाए भाड़ में” ऐसे लोग हमेशा मुस्कुराते हुए दिखेंगे और दुसरो को भी हसांते हुए दिखेंगे ऐसे लोग किसी महफ़िल में या कही भी चले जाए तो मुस्कराहट बिखेर देते है।

तनाव विचारों से पैदा होता है 

तनाव कोई ऐसी चीज नही कि कोई दूसरा व्यक्ति हमको दे रहा है तनाव के जिम्मेवार तो हम खुद होते है। तनाव हमारे अपने ही फ़ालतू के ऐसे विचारों से पैदा होता है जो कभी होने वाला नही।

आपने अनुभव किया होगा अपने बचपन या स्कूल टाइम में  टीचर आपको टेस्ट के लिए बोल देती थी कि बच्चो , कल आपका फलाने चैप्टर का टेस्ट होगा तो जो हमारे जैसे ठीक ठाक पढने वाले बच्चो के दिमाग में विचार आने लगते कि अगर मैं टेस्ट में फ़ैल हो गया , अगर टेस्ट में अच्छे मार्क्स नही आये , अगर टीचर ने मार्क्स ना आने के चलते पिटाई कर दी। मतलब ये सब फ़ालतू के विचार आ जाने से हम पढाई ही नही कर पाते थे और अगले दिन टीचर टेस्ट ही नही लेती थी।

इसलिए दोस्तों, हम आपको बताने जा रहे है कि आप भी केसे तनाव से कैसे बच सकते है।

  1. व्यायाम (Exercise) :
    डिप्रेशन से बचने के लिए व्यायाम करे
    डिप्रेशन से बचने के लिए व्यायाम करे

दोस्तों, सब से पहली जो जरूरी है वो है व्यायाम। यह तनाव को दूर करने का बेहद ही कारगार तरीका है। व्यायाम करने से न सिर्फ स्वास्थ्य अच्छा होता है। बल्कि शरीर में एक पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है। व्यायाम करने से शरीर में सेरोटोनिन और टेस्टोस्टेरोन हारमोंस का स्त्राव होता है। जिससे दिमाग शांत होता है और तनाव देने वाले बुरे विचार दूर रहते हैं।

  1. दोस्त बनाये

आप कुछ ऐसे अच्छे मित्र बनाये जिनसे आप कुछ भी शेयर कर सकते है। तनाव छोड़ कर उनसे किसी दुसरे टॉपिक्स पर बात कीजिये। अपनी परेशानी उनसे शेयर कीजिये हो सकता है उनके पास आपकी समस्या का उनके पास अच्छा समाधान हो।

  1. खूब हँसे

कोई भी ऐसा किस्सा पकड़ ले जिस पर खुल कर हंस सके। सुबह दोस्तों के साथ पार्क में जाए और खुल कर ठहाके लगाये। इससे आप कुछ देर के लिए परेशानियों को भूल जायेंगे और मन भी हल्का हो जाएगा।

  1. वजन कम करे

कुछ लोग मोटापे को लेकर भी तनाव में रहते है। उनका बेडौल शरीर आत्मविश्वास को कम कर देता है। इसलिए अपना वजन कम करे न सिर्फ शरीर फिट और स्वस्थ रहता है बल्कि एक सकरात्मक उर्जा भी बढती है।

  1. छुट्टी ले
    Depression - काम से छुट्टी ले
    Depression – काम से छुट्टी ले

अगर आप रोज रोज के ऑफिस के काम को लेकर तनाव में है। तो नियमित तौर पर छुट्टी लेते रहे। इससे आपको काम से ब्रेक मिलेगा और अपनी परिवार के साथ अच्छा समय बिताने , बात करने का भी मौका मिलेगा। अपने परिवार या दोस्तों के साथ टूर बनाये और कही घुमने चले जाए इससे सकरात्मक एनर्जी पैदा होगी।

  1. अच्छी नींद ले – ध्यान करे (Meditation)

रात को देर रात तक जागने से बचे और सुबह जल्दी उठे। इससे आपको एक अच्छी नींद मिलेगी और दिमाग भी शांत होगा। सुबह उठ कर ध्यान करे ध्यान में आप शांत होकर आराम से बैठ जाईये और विचारों को शांत करे आँखे बंद करे और खुद को एकाग्रचित करे। कुछ देर बाद आप तरोताजा और अच्छा महसूस करेंगे।

  1. मोबाइल से दूर रहे

आज कल सोशल मीडिया का ज़माना है। हर कोई व्यक्ति इन्टरनेट के जरिये फेसबुक व्हाट्सप ट्विटर आदि चीजो से दुनिया भर से जुड़ा हुआ है। और सारा दिन कुछ न कुछ notifications, अलर्ट, सुचना, सन्देश आते रहते है जिससे सारा दिन हमारे दिमाग में विचारों का मेला लगा रहता है। और हम सारा दिन मोबाइल से चिपके रहते है। अपनों से दूर हो जाते है जिससे रिश्तो में दरार आ जाती है। और हम अवसाद का शिकार हो जाते है। इसलिए दिन में कुछ समय के लिए मोबाइल को साइलेंट या स्विच ऑफ कर दे। और अपनों के साथ समय बिताए इससे आपको बहुत अच्छा फील होगा।

आपको पता चलेगा कि आपके साथ घर में भी अच्छे लोग रह रहे है 😉

  1. अच्छा म्यूजिक सुने

जब आप तनाव में हो तो अच्छा म्यूजिक आपके मूड को ठीक कर सकता है। ज्यादा हाई बीट्स वाले गाने सुनने से परहेज करे यह आप पर नकरातमक असर डाल सकता है।

डिप्रेशन से कैसे मुक्ति पाए
डिप्रेशन से कैसे मुक्ति पाए
  1. सेक्सुअल चाहत पूरी करे

कभी भी तनाव की वजह से सेक्सुअल चाहत को नजरअंदाज ना करे। सेक्स से तनाव दूर करने में मदद मिलती है। सेक्स करते समय स्त्रावित होने वाले हर्मोन आपको तनाव से मुक्ति दिलाते है। और मानसिक परेशानी दूर होती है।

  1. अतीत को भूल kar आज के लिए जिए

जो हो गया सो हो गया अब उसके पुरानी गलतियों के बारे में मत सोचे और ना ही भविष्य को लेकर सोचे। अपने आज को जिए जो कि आपके हाथ में है। समय की कद्र करे। गलतियों से सीखे और दुबारा दोहराने से बचे। सभी गिले शिकवे भूल कर प्यार से रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *