शरीर की चर्बी (मोटापा) घटाने के आसान तरीके – खान पान में करे सुधार

शरीर की चर्बी कम करने के आसान तरीके – how to loose fat with improvements in eating habits : आज कल हर कोई बढ़ते मोटापे या चर्बी से परेशान है क्युकि मोटापा शरीर की सुन्दरता को कम करने के साथ साथ और भी कई सारी बीमारियों को दस्तक देता है। कुछ लोग तो खाना पीना छोड़ देते है जो कि सही तरीका नहीं है। खाना छोड़ने से शरीर पर और भी बुरा प्रभाव पढ़ता है। आज कल मोटापा कम उम्र के बच्चो में भी देखा जा सकता है जिसका सीधा सीधा कारण अनुचित खान पान है मोटापा कम करने के लिए खान पान में सुधार जरूरी है जिससे काफी हद तक मोटापे को कण्ट्रोल में किया जा सकता है इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ छोटे छोटे नुस्खे जो आपके बढ़ते वजन को कम कर देंगे या बढने से रोक देंगे।

शरीर की चर्बी (मोटापा) घटाने के आसान तरीके
शरीर की चर्बी (मोटापा) घटाने के आसान तरीके

शरीर की चर्बी कम करने के आसान तरीके – how to loose fat easily

सब्जियाँ और फल :

सब्जियो और फलों में कैलोरी कम होती है। इसलिए इनका अधिक मात्रा में सेवन करें। केला और चीकू से परहेज करे। इनसे मोटापा बढ़ता है। पुदीने वाली चाय बनाकर पीने से मोटापा कम होता है।

यह भी पढ़े – क्या नाख़ून आपस में रगड़ने से बाल झड़ना बंद हो जाते है – जानिए सचाई

दही :

दही खाने के भी अनेक फायदे है। इसका प्रयोग चर्बी घटाने के लिए भी किया जा सकता है। लो फैट और रेगुलर दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं। जो बैक्टिरिया के अच्छे प्रकार हैं। और यह बैक्टिरिया शरीर में बची हुई चर्बी को भगाने में मदद कर सकते हैं। दिन में एक बार दही खाना अच्छा विकल्प हो सकता है। छाछ का भी सेवन दिन में दो-तीन बार करें।

ग्रीन टी (हरी चाय) :

मोटापा कम करने के लिए दूध वाली चाय की वजाय ग्रीन टी पी जा सकती है। ग्रीन टी में कैटेचिन्स होता है जो शरीर की चर्बी जलाने में मदद करता है। हर रोज तीन बार 8 आउंस ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। ग्रीन टीम में कैफीन भी होता है जो हृदय गति को बढ़ाने में मदद करता है। और यह आपके शरीर को तेजी से कैलोरी जलाने में प्रोत्साहित करता है।

आवंला और हल्दी :

पतली कमर के लिए आंवले व् हल्दी को बराबर मात्रा में पीस कर चूर्ण बना ले और इस चूर्ण को छाछ के साथ लें। कमर एकदम पतली हो जाएगी।

मिर्ची :

एक शोध के अनुसार वजन कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका मिर्च खाना पाया गया है कटी हुई हरी मिर्च या काली मिर्ची को अपने खान पान में शामिल करते बढ़ते मोटापे पर काबू पाया जा सकता है मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन से भूख कम लगती है। इससे ऊर्जा की खपत भी बढ़ जाती है, जिससे वजन नियंत्रण में रहता है।

टोफू :

टोफू में अधिक मात्र में प्रोटीन पाया जाता है। अगर आप मेटाबॉलिक दर बढ़ाना चाहते हैं यानी वजन जल्दी से जल्दी घटाना चाहते हैं। तो हाई प्रोटीन डाइट लें। प्रोटीन को पचाने में शरीर को सबसे ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। और प्रोटीन लेने का मतलब है कि चयापचय को ज्यादा मेहनत करनी होगी और जिससे अधिक कैलोरी जलेंगी और आप मोटापा कम कर पाएंगे। कार्बोहाइड्रेट और अधिक फैट वाली चीजों से बचना चाहिए।

शहद :

रोज सुबह उठ कर एक गिलास ठन्डे पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर पिए। इस घोल को पीने से शरीर में वसा की मात्रा कम होती है। दो बड़े चम्मच मूली के रस में शहद मिलाकर बराबर मात्रा में पानी के साथ पिए। ऐसा करने से एक माह के बाद मोटापा कम होने लगेगा। एक चम्मच पुदीना रस को 2 चम्मच शहद में मिलाकर लेते रहने से मोटापा कम होता है।

परहेज :

ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली चीजो से परहेज करें। शक्कर, आलू और चावल में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। जिससे चर्बी बढती हैं।

अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया इसे जरुर शेयर करे *****

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *