ऑनलाइन फोटोज बेचकर करें लाखों की कमाई

Selling Photos Online and Earn Money: अगर आप फोटो खींचने के शौकीन हैं, तो आप अपने इस शौक के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। यहां हम किसी विवाह या अन्य किसी समारोह में फोटो खींचकर पैसे कमाने की बात नहीं कर रहे। और न ही आपको अपनी फोटोज को बेचने के लिए कोई professional training लेने की आवश्यकता है।

हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे online plateforms के बारे में, जो आपसे फोटोज खरीदते हैं। आसानी से आप इन प्‍लेटफॉर्म्‍स पर अपनी फोटोज बेचकर हर महीने करीब एक लाख रूपये तक की कमाई कर सकते हैं और आप अपनी कमाई को बढ़ा भी सकते हैं

ImagesBazaar

Images Bazaar: Largest Collection of Indian Images and Videos

भारत की सबसे प्रसिद्ध ऑनलाइन फोटो बाइंग-सेलिंग कंपनी ImagesBazaar के साथ जुड़कर भी आप कमाई कर सकते हैं। फेमस एंटरप्रेन्‍योर और मोटिवेटर संदीप माहेश्‍वरी ने इमेजबाजार की स्‍थापना की है। यहां आप अपने फोटोज बेच सकते हैं। ImagesBazaar भी अन्‍य प्‍लेटफॉर्म्‍स की तरह ही प्रति डाउनलोड भुगतान करती है। फोटोज के लिए पेमेंट आपको आपके ऑनलाइन अकाउंट पर भेज दी जाती है।

Shutterstock

Shutterstock: Stock Photos, Royalty-Free Images and Vectors

Shutterstock एक फेमस इमेज सेलर ऑनलाइन कंपनी है जो आपके द्वारा खींचे हुए फोटोज को खरीदती है। यह कंपनी अब तक 20 अरब से भी ज्‍यादा फोटोग्राफर्स को भुगतान के तौर पर दे चुकी है। यह कंपनी आपको प्रति फोटो के हिसाब से भुगतान करती है। पेमेंट 0.28 से लेकर 28 डॉलर (लगभग 2000 रुपए) तक होती है। यह कंपनी आपके द्वारा अपलोड की हुई फोटोज का साइज और क्‍वालिटी की जांच करने के बाद भुगतान करती है। यदि आप हर रोज एक फोटो भी बेचने में सफल रहते हैं तो आप एक महीने में 60 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। जितनी बार आपकी फोटो डाउनलोड होगी उतनी बार भी कंपनी आपको पैसे पे करेगी। ऐसा होने से आपकी कमाई लगभग 40 फीसदी बढ़ जाती है। इस तरह से आपकी कमाई लगभग एक लाख रुपए तक होती है।

PhotoShetter

The best photography websites - Photo hosting - Sell photography | PhotoShelter

अगर आप अपने फोटोज को अपनी website के माध्यम से बेचना चाहते हैं, तो Photoshetter एक अच्‍छा ऑप्‍शन है। यह साइट अपने प्‍लेटफॉर्म पर आपकी साइट को लिंक कर देती है। जिससे फोटोज सीधे आपकी साइट से खरीदे जाएंगे। Photoshetter आपको Cloud Storage, वेबसाइट को ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए Search Engine Optimization (SEO) की मदद और बहुत सी टिप्‍स भी देती है। इस साइट का सबसे बड़ा फायदा है कि इस पर आप अपनी फोटोज को जिस साइज में चाहते हैं, उसमें बेच सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी साइट पर भी इसके जरिए ट्रैफिक भी बढ़वा सकते हैं।

iStock

iStock: Stock photos, royalty-free images & video clips

iStock ऐसा प्‍लेटफॉर्म है, जिसमें आप न सिर्फ अपनी फोटोज बेच सकते हैं, बल्कि दूसरे फोटोग्राफर्स से फोटोग्राफी की टिप्‍स भी पा सकते हैं। इस साइट के Popular Forum से जुड़कर आपको कमाई के दूसरे मौके खोजने में भी सहायता मिलती है। आपकी फोटो जितने भी रुपए में download की जाएगी, उसमें से iStock 15% रॉयल्‍टी आपको देगा। अगर आपको 15% से अधिक कमाई करनी है, तो इस ऑनलाइन कंपनी के साथ एक agreement आपको साइन करना होगा। जिसके मुताबिक आप अपने सभी फोटोज सिर्फ इसी साइट को बेचेंगे। ऐसा करने पर साइट आपको 25 से 45% तक रॉयल्‍टी देगी। जब आप चाहें तो कंपनी को नोटिस देकर इस करार को रद्द कर सकते हैं।

ShotIndia

ShotIndia is an online marketplace that enables photographers to upload their work, and buyers to purchase the images they like.

ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म ShotIndia पर फोटोज के लिए आपको 50 फीसदी तक रॉयल्‍टी मिलती है। यहां आपको SignUp करने के बाद अपने फोटोज अपलोड करने होते हैं। इसमें एक तरह से आपका अपना account बन जाता है, जिससे आप अपनी फोटोज बेचते हैं। ShotIndia फोटोज की गुणवत्ता के आधार पर और प्रति डाउनलोड के हिसाब से आपको भुगतान करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *