Neeraj Chopra ने बनाया World Record , Javelin Throw में भारत को स्वर्ण पदक

Neeraj Chopra creates world record in Javelin Throw, clinched Gold Medal in U-20 World Championship in Poland : पोलैंड में चल रही अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में 18 वर्षीय नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया। नीरज चोपड़ा पहले भारतीय एथलिट बन गये है जिन्होंने अंडर 20 विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है। और साथ में ही वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना दिया। नीरज ने 86.46 मीटर भाला फेंक कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। इससे पहले ये रिकॉर्ड लातविया के जिगिस्मंड सिरमायस के नाम था जिन्होंने 84.69 मीटर का भला फेंका था।

Javelin thrower Neeraj Chopra creates World Record
Javelin thrower Neeraj Chopra creates World Record

18 वर्षीय Neeraj Chopra हरियाणा के पानीपत जिले के खांडरा गाँव के रहने वाले है। वे पहले भारतीय एथलिट जिन्होंने किसी भी स्तर पर स्वर्ण पदक हासिल कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड (82.23 मीटर) को भी तोड़ दिया। इससे पहले किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने विश्व स्तर पर स्वर्ण पदक नही जीता था।

ओलिंपिक क्वालीफाई से चुके  

आपको बता दे कि नीरज कुछ ही दिन से ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने चुक गये। जिसका क्वालीफाइंग मार्क 83 मीटर का था। रियो के लिए क्वालीफाई करने की अंतिम तिथि 11 जुलाई थी लेकिन नीरज कुछ महीने पहले अप्रैल में नई दिल्ली में हुए फेडरेशन कप के दौरान हुई बेक इंजरी से उबर रहे थे। जिससे वह बहुत कोशिशो के बाद भी क्वालीफाई नही कर पाए।

स्पेशल थ्रो था

नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण पदक जीतने के बाद कहा कि जब मेरे हाथ से दूसरी बार भाला निकला तभी मुझे एहसास हो गया था कि यह बहुत ही स्पेशल थ्रो था। मैंने सोचा नही था कि ये 86 मीटर से ज्यादा चला जाएगा।

Neeraj Chopra of haryana Clinched Gold Medal in Javelin Throw
Neeraj Chopra of haryana clinched Gold Medal in Javelin Throw

नीरज चोपड़ा पहले थ्रो में सिर्फ 79.66 मीटर ही फेंक पाए। तीसरे थ्रो में 78.36 मीटर ही फेंक पाए। लेकिन दसरे थ्रो में 86.46 मीटर फेंक कर अपने सभी प्रतिद्वंदियों को पीछे छोड़ दिया।

MasalaRead.com नीरज चोपड़ा को उनकी इस अचीवमेंट के लिए बधाई देता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *