मोर्निंग वाक के 10 आश्चर्यजनक लाभ – morning walk 10 health benefits in hindi

Morning walk 10 health benefits in hindi – सुबह की सैर के 10 आश्चर्यजनक फायदे : अपनी दिनचर्या को सुबह कि सैर के साथ शुरू करना बहुत ही फायदेमंद है। सुबह की सैर को बहुत ही आसान और अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। सुबह की सैर आपको दिन भर तरोताजा महसूस करवाती है। आज कल का जो वातावरण है वो बहुत ही प्रदूषित हो गया है और जो स्वच्छ हवा आपको दिन भर की व्यस्त दिनचर्या और भाग दौड़ में नही मिलती ऐसे में मोर्निंग वाक (सुबह की सैर) बहुत ही फायदेमंद है। महापुरुषों के अनुसार सुबह की सैर अमृत के समान है। सुबह की सैर से इंसान की उम्र तो बढती ही है। साथ में शरीर में बहुत सी लाइलाज बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी पैदा होती है। तो चलिए आज आपको सुबह की सैर के फायदे बताते है जिन्हें पढ़ कर आपको पता चलेगा कि सुबह की सैर करना कितना जरूरी है।

morning walk 10 amazing health benefits in hindi
Morning walk 10 amazing health benefits in hindi

सुबह की सैर करे और पाए 10 आश्चर्यजनक लाभ – Morning walk 10 amazing health benefits in hindi

1. वजन घटाने में सहायक (weight lose)

जो लोग वजन घटाना चाहते है उन्हें कोई दवा लेने की जरूरत नही है। सुबह की स्वच्छ हवा में 30 मिनट लिए तेज दोड़ने से 200 के लगभग केलोरी बर्न होती है। तेज दोड़ने से शरीर के किसी हिस्से में फेट जमा नही होता जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है।

यह भी पढ़े – क्या नाख़ून आपस में रगड़ने से बाल झड़ना बंद हो जाते है – जानिए सचाई

2. डायबिटीज से लड़े (Diabetes)

अगर आप मधुमेह के रोगी है। तो सुबह की सैर आपके मधुमेह को कंट्रोल करने में सहायक है। अगर आपको मधुमेह नही भी है तो भी सुबह की सैर से आपको कभी डायबिटीज नही होगा।

3. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे (Control Blood Pressure)

रोजाना वाक करने से ब्लड का फ्लो अच्छा रहता है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहयता मिलती है और कभी ऐसी प्रॉब्लम नही होती।

4. बॉडी आकर्षित बनती है (Attractive Body)

अगर आप रोजाना 30 मिनट के लिए तेज दौड़ते है तो इससे आपकी बॉडी का आकर्षण बढ़ेगा , आत्मविश्वास बढ़ेगा शरीर फिट होगा और पर्सनालिटी भी अच्छी बनेगी

5. कैंसर से बचाए (Save from Cancer)

सुबह की सैर कैंसर के मरीजो के लिए भी बहुत फायदेमंद है। 1999 में हुए एक शोध के अनुसार, जो लोग नियमित तौर पर सुबह की सैर को जाते है। उन्हें कैंसर होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

यह भी पढ़े – Black Tea पीने के 10 आश्चर्यजनक लाभ , सेहत के लिए लाभकारी

6. याददाश्त तेज होती है (Memory increase)

जैसे कि हमने बताया कि सुबह की सैर करने से ब्लड फ्लो अच्छा रहता है। ब्लड फ्लो तेज होने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ता है। और ऑक्सीजन सीधे दिमाग तक पहुंचती है। जिससे दिमाग की कार्य करने की क्षमता बेहतर होती है और याददाश्त बढती है।

7. चेहरे का ग्लो बढ़ता है (Anti Ageing)

ब्लड सर्कुलेशन सही रहने के कारण पेट और स्किन से जुडी समस्याए भी दूर होती है। स्किन का ग्लो बना रहता है। जिससे जल्दी बुढ़ापा नही आता।

8. कोलेस्ट्रोल नियंत्रण में रहता है (Control Cholestrol)

कई लोग ये विश्वास ही नहीं कर पाते हैं कि वॉक करने का शरीर पर इतना अधिक प्रभाव पड़ता है। क्योंकि वॉक करने में एक्सरसाइज की तरह पसीना नहीं बहाना पड़ता है, लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल सच्चाई ये है कि ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए ये सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज है। नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक पर जाने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लडप्रेशर कंट्रोल में रहता है।

9. पाचन तंत्र मजबूत होता है (Digestion System become strong)

सुबह की सैर से आपके पाचन तंत्र को भी फायदा होता है रोजाना morning walk पर जाने से भूख भी बढने लगती है पाचन तंत्र मजबूत होता है भोजन से मिलने वाली उर्जा भी बढने लगती है क्यूँकि शरीर उसका पूरा उपभोग करने में सक्षम होता है

10. मांसपेशियां मजबूत होती है (Strengthen Muscles)

रोजाना मॉर्निंग वॉक करने से मसल्स की स्ट्रेंथ बढ़ती है। वॉकिंग करने से मसल्स टोन रहती हैं। इसीलिए घंटों एक्सरसाइज में पसीना बहाने से बेहतर है कि नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *