काले नमक वाले पानी पीने के फायदे – Black salt water benefits in hindi

Black Salt water benefits in hindi – kaale namak wale paani ke faayde hindi me – आप सभी ने सुना होगा कि जल अमृत है। जिस तरह खाना हमारे शरीर के लिए जरूरी है उससे कही अधिक ज्यादा जरूरी पानी है। हम खाना खाए बिना 2-3 दिन रह सकते है लेकिन बिना पानी के हम एक दिन भी नही रह सकते। हमारे शरीर का 70 प्रतिशत भाग पानी होता है। पानी को जीवन भी कहा जाता है पानी के बिना जीने की कल्पना भी नही कि जा सकती।

Black salt water benefits in hindi - काले नमक वाला पानी पीने के फायदे हिंदी में
Black salt water benefits in hindi – काले नमक वाला पानी पीने के फायदे हिंदी में

हर रोज 10-12 गिलास पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। लेकिन अगर सही समय पर पानी पिया जाए तो यह और भी असरदार हो जाता है। सुबह के समय खाली पेट पानी पीने से यह रोगों से लड़नें के लिए रामबाण साबित होगा। बहुत से लोग सुबह खाली पेट सादा पानी पीते है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है। कि अगर रोज सुबह काला नमक़ और पानी मिला कर पिए तो यह अनेक प्रकार की बीमारियों को दूर भगाता है।

यह भी पढ़े –  मोर्निंग वाक के 10 आश्चर्यजनक लाभ – morning walk 10 health benefits in hindi

काले नमक वाला पानी बनाने की विधि :

  • एक गिलास हल्का गर्म पानी ले और उसमे एक तिहाई छोटा चम्म्च काला नामक मिलाये।
  • इसे अब चम्मच से अच्छी तरह हिलाए।
  • इसके बाद थोडा सा काला नमक और मिलाईये जब आपको लगे कि पानी में नमक अब नही घुल रहा तो समझ लो कि आपका पानी पीने के लिए तयार है।

काला नमक वाला पानी पीने के लाभ – Black Salt Water benefits in hindi

मोटापा कम करे –

काला नमक और पानी आपस में मिलकर ऐसे तत्व बनाते है। जिसके कारण यह हमारे पाचन को ठीक रहता है। जिससे हमारी कोशिकाओं को पोषण मिलता है। जिससे हमें कम आवश्यकतानुसार भूख लगती है। जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है।

यह भी पढ़े – Simple Exercises or yoga poses for weight loss

Good Digestion (पाचन दुरुस्त करे) :

काले नमक वाला पानी पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले इंजाइम को उत्‍तेजित करने में मदद करता है। इससे भोजन जल्दी और आराम से पचने में मदद मिलती है। इसके अलावा इंटेस्‍टाइनिल ट्रैक्ट और लिवर में भी एंजाइम को उत्‍तेजित होने में मदद मिलती है, जिससे खाना पचने में आसानी होती है।

सुंदर त्वचा के लिए :

काले नमक में ऐसे कई तत्व मौजूद होते है जो चेहरे के एक्ने और रेशे को दूर करते है। इससे त्वचा कोमल और सुंदर बनती है। इसमें मौजूद क्रोमियम तत्व एक्‍ने से लड़ता है। और सल्‍फर से त्‍वचा साफ और कोमल बनती है। इसके अलावा नमक वाला पानी पीने से एक्‍जिमा और रैश की समस्‍या दूर होती है।

नींद लाने में लाभदायक :

अगर आपको अनिद्रा की शिकायत है तो काला नमक बहुत फायदेमंद है। काले नमक में पाए जाने वाले खनिज हमारे शरीर के तंत्रिका तंत्र को शांत करता है। और शरीर में बनने वाले दो खतरनाक हर्मोन कोर्टिसोल और एड्रनलाईन को कम करने में मदद करता है। जिसके कारण आपको रात को अच्छी नींद आती है।

हड्डियों को करे मजबूत

हमारी हड्डीयों की मजबूती करे लिए कैल्शियम और अन्य खनिज बहुत ही जरूरी होते है। काला नमक इन कैल्शियम और खनिजो की पूर्ति करता है जिससे हड्डीया मजबूत होती है।

इनके अलावा काले नमक में ऐसे खनिज पाए जाते है। जो एंटीबैक्टीरियल की तरह काम करते है हमारे शरीर में किसी न किसी तरीके से बैक्टीरिया जाने से अनेक तरह की बीमारियों के हम शिकार हो जाते है। ऐसे में काला नमक बहुत फायदेमंद है। यह शरीर में मौजूद सभी तरह के खतरनाक बैक्टीरिया को ख़त्म कर देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *