लौकी का जूस पीने के फायदे – health benefits of gourd juice in hindi

लौकी का जूस पीने से होंगे अनेक फायदे – Gourd Juice – हेल्थ बेनेफिट्स ऑफ़ लौकी जूस इन हिंदी – कुछ लोगो को तो लौकी बिलकुल पसंद नही होती लौकी का नाम सुनकर ही मुंह बना लेते है। ऐसे लोग लौकी का जूस पी सकते है। लौकी में 98 प्रतिशत पानी और शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे कि फॉस्फोरस, विटामिन्स, सोडियम, आयरन और पोटैशियम होता है जो अनीमिया हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसे रोगों से बचाने में मददगार है।

आज हम आपको अपने इस लेख में लौकी के जूस के कुछ ऐसे ही और फायदे बताने जा रहे है।

Health benefits of gourd juice in hindi
Gourd juice health benefits in hindi

Health benefits of Gourd Juice in Hindi – लौकी जूस पीने के फायदे हिंदी में 

शरीर को डीटोक्स करे 

सुबह सुबह खाली पेट अगर एक गिलास लौकी का जूस पिया जाए। तो इससे ताजगी और एनर्जी दोनों महसूस होती है। इसमें प्रचुर मात्रा में पानी और एंटीऑक्सीदेंट्स होते है। जो शरीर में मौजूद टोक्सिन बाहर निकाल देते है इससे शरीर को ठंडक महसूस होती है।

थकान और तनाव दूर करे 

लौकी के जूस में न्यूरोट्रांसमिटर कोलाइन बहुत मात्रा में पाया जाता है। ये मस्तिष्क की कोशिकाओं को ठीक से काम करने में सहायता करता है। इससे मस्तिष्क रिलैक्स रहता है। और तनाव दूर करने में मदद करता है। नियमित तौर पर सेवन करने से थकान नही होती।

मोटापा कम करने में सहायक

लौकी के जूस में कैलोरी और फैट बहुत कम पाए जाते है इसलिए जो जोग अपना मोटापा कम करना चाहते है या वजन घटाना चाहते है उनके लिए लौकी का जूस बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले फाइबर काफी देर तक भूख नही लगने देते।

दिल को सेहतमंद रखे

एक स्टडी के अनुसार, 90 दिन तक खाली पेट ताजा लौकी का जूस (200ml) पीने से ब्लड में से कोलेस्ट्रोल का लेवल कम हो जाता है। इससे ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है।

बाल झड़ने से रोके

अगर आपके बाल बहुत झड़ते है और इससे बचने के लिए सारी कोशिश कर चुके है। तब भी फायदा नही हो रहा तो लौकी का जूस ट्राई करे। इसे तिल के तेल के साथ मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से बाल झड़ने और गंजेपन की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। आयुर्वेद में भी यह बाल सफ़ेद होने से बचाने के लिए अच्छा नुस्खा माना गया है

पाचन क्रिया दुरुस्त करे

लौकी का जूस पीने से पाचन क्रिया में बहुत सहायता मिलती है। अगर आपका पेट खराब रहता है या कब्ज की समस्या से परेशान है तो रोजाना सुबह लौकी का जूस पिए इससे पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है।

यूरिन इन्फेक्शन

अगर आपका यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से परेशान है तो लौकी का जूस यूरिन इन्फेक्शन से निजात दिला सकता है। यूरिन इन्फेक्शन दरअसल यूरिन में एसिड की मात्रा बढने से होती है। लौकी का जूस इस एसिड को कम करता है।

सनटेन से निजात

अगर आप सुनटेन से निजात पाना चाहते है तो लौकी का जूस फायदेमंद है। इसमें मौजूद नेचुरल ब्लीचिंग तत्व टेन त्वचा को लाइट करते है साथ ही यह नेचुरल मोशचराइजेर भी है। दिन में 3-4 बार लौकी का जूस टेनिंग वाले स्थान पर लगाने से लाभ मिलता है।

दांतों और बालो के लिए

लौकी में कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है जो दांतों का क्षय होने से बचाता है। और बालो की भी सफ़ेद होने की समस्या के लिए अद्भुत रूप से काम करता है। लौकी का जूस रोजाना सेवन करने से त्वचा की खोई हुई चमक वापिस आ जाती है।

अनिद्रा दूर करे

लौकी का रस और तिल का तेल मिलाकर हर रात सिर पर मालिश करने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है।

पीलिया और मधुमेह के इलाज
लौकी के पत्तों का रस पीलिया के इलाज में मदद करता है। लौकी भी मधुमेह के रोगियों और दस्त से पीड़ित लोगों के लिए बहुत अच्छा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *