Hair Fall Home Remedies – बाल झड़ने से है परेशान, अपनाए ये 5 घरेलु उपाय

Hair Fall Treatment Home Remedies – गिरते बाल रोकने के लिए घरेलु उपचार : अधिकतर लोग बाल के गिरने, झड़ने से परेशान रहते है। आजकल लोग खान-पान , प्रदुषण, खान-पान की वजह से बालो की समस्याओं से गिर जाते है। बाल रूखे , पतले बेजान , दो मुहे होने लगते है। कुछ लोगो के बाल तो इतने गिरने लगते है कि गंजे होने की नौबत आ जाती है। इस अवस्था को एलोपीशिया (Alopecia) बोलते है। अगर आप भी बालो के झड़ने, गिरने से परेशान है तो यह आर्टिकल आपके लिए है। क्यूंकि आज हम आपको बताने जा रहे है। कि केसे आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर घने और मजबूत बाल पा सकते है। चलिए जानते है ये उपाय

Hair Fall Control treatment home remedies
Home Remedies for Hair Fall Treatment

Home Remedies for Hair Fall Treatment – बाल झड़ने से रोकने के घरेलु उपाय 

नारियल (coconut) :

बालो के पोषण के लिए नारियल एक अच्छा विकल्प है। नारियल को प्रयोग नारियल दूध या नारियल तेल के रूप में किया जा सकता है।  नारियल दूध में प्रोटीन, फैट , मिनरल्स (पोटाशियम, आयरन ) होता है जिससे बालो को पोषण मिलता है। नारियल तेल में भी यही सब गुण मोजूद होते है। नियमित तौर पर बालो में लगाने से बाल मजबूत और बालो का गिरना रुक जाता है।

use coconut for hair fall treatment
Coconut for Hair Fall Treatment

केसे करे इस्तेमाल – विधि :

नारियल को पीस से और दूध निकालकर उसमे थोडा सा पानी मिला ले। अब सिर पर यहाँ बाल पतले दिख रहे है या गंजापन दिखाई दे रहा है। उस जगह पर इस रात को सोते समय दूध से मालिश करे रात भर इसको ऐसे ही रहने दे। और सुबह उठ कर गुनगुने पानी से धो ले।

यह भी पढ़े – याददाशत और एकाग्रता बढाने के लिए करे ये योग आसन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *