Balayam asana for hair loss treatment – गंजेपन से पाए छूटकारा

अगर आप अपने बालों के झड़ने से बहुत परेशान हैं और समय से पहले ही आप गंजेपन की ओर जा रहे हो तो आपकी इस समस्या का समाधान बालायम हो सकता है। बालायम यानी बालों का व्यायाम।

योगा और एक्यूप्रेशर का मिला झुला यह रूप समय से पहले बालों का सफ़ेद होने और बाल झड़ने के लिए एक अच्छा आसन है। वैसे अगर हम बाबा रामदेव के योगासनों की बात करें तो हम आपको बताना चाहते है कि बाबा रामदेव ने भी अपने योग में इस आसन को शामिल किया है।

इस व्यायाम के अलावा, धुम्रपान को छोड़ने की कोशिश करें और नशीले पदार्थो का सेवन बंद करें। शुद्ध पानी को अधिक मात्रा में पिएं जो कि आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करता है।

Balayam asana for hair loss treatment – बालों को फिर से उगाये : 

बालायम को करने की विधि ( Balayam Method ) :

Balayam asana for hair loss treatment
बालायाम
  • बालायम बहुत ही सरल आसन है। इसे करने के लिए दोनों हाथों की चार उंगलियों के नाखुनों को रगड़े, जितना हो सके उतनी देर ऐसा करें।
  • अगर आप ऐसा हर समय नही कर सकते है तो कम से कम रोज नाशते, दिन के भोजन और रात के भोजन से पहले 10 मिनटों के लिए इसे जरुर करें।

ध्यान रखने वाली बातें:

यह भी पढ़ेबालों को झड़ने से रोकने के अन्य योगासन

इस प्रक्रिया में समय अधिक लगता है और परिणाम धीरे धीरे सामने आता है। इसलिए आपको थोडा सब्र जरुर रखना चाहिए।

Pregnancy में इस प्रक्रिया को न करें। साथ ही किसी Surgical Condition में भी इस प्रक्रिया को न करें।

साथ ही नाखूनों को रगड़ते समय आप चाहे तो कोई तेल लगा लें, ताकि टकराव अच्छे हों और यह एक असरदार विधि बन जाये।

अगर आप एक हाथ की ऊँगली को स्थिर रखकर दुसरे हाथ के नाख़ून को रगड़ने से कान के पास के बाल आ जाएंगे।

दोनों हाथों के अंगूठे को रगड़ने से मूंछ पर बाल आ जाते हैं। इसलिए महिलाएं इसको करते समय ध्यान जरुर रखें कि अंगूठे का इस्तेमाल न करें।

इसको करने से तीन से छह महीने तक आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे तथा छह से नौ महीने में आप देखेंगे की आपके बालों का विकास होना शुरू हो जायेगा। जिससे आपके बाल सुन्दर, काले और घने दिखाई देंगे। 

नाखूनों और बालों का संबंध ( Relation between nails and hairs) :

यह व्यायाम एक तरह से एक्यूप्रेशर थेरेपी है। नाखूनों का संबंध सिर की त्वचा से मन जाता है और नाख़ून को आपस में रगड़ने से सिर तक रक्त का संचार अच्छी तरह से होता है और बालों की जड़ों तक भी पोषण मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *